Uncategorized

पीएम यशस्वी 2023 परीक्षा रद्द, अब मेरिट के आधार पर होगा चयन

पीएम यशस्वी 2023
Spread the love

PM YASASVI Exam 2023: पीएम यशस्वी 2023 प्रवेश परीक्षा रद्द कर दी गई है। अब एनटीए की तरफ से परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड नहीं जारी किया जाएगा। इस संबंध में सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने नोटिस भी जारी कर दिया है। नोटिस ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पढ़ा जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now

PM YASASVI Exam 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की तरफ से यशस्वी प्रवेश परीक्षा 2023 शुक्रवार, 29 सितंबर को आयोजित की जानी थी। लेकिन अब इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। क्योंकि विभाग की तरफ से स्कॉलरशिप के लिए चयन प्रक्रिया में बदलाव कर दिया गया है। इस संबंध में सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने एक नोटिस भी जारी किया गया है। नोटिस में कहा गया है कि अब परीक्षा नहीं आयोजित की जाएगी। ऐसे में इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले छात्रों का चयन कक्षा 8वीं और 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।

इतने रुपये की दी जाती है स्कॉलरशिप
इस छात्रवृत्ति के माध्यम से सरकार की तरफ से 9-12 के मेधावी छात्रों को प्रति वर्ष 75,000 रुपये से लेकर 1,25,000 रुपये तक की छात्रवृत्ति जाती है। हालांकि, इसके लिए सिर्फ 15,000 छात्रों का चयन किया जाता है।

10 अगस्त तक स्वीकार किए गए थे आवेदन
NTA ने YASASVI योजना के तहत 10 अगस्त 2023 तक NTA की वेबसाइट पर छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए आवेदकों की पंजीकरण प्रक्रिया की गई थी। जिसके बाद बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की तरफ से शुरू की गई है छात्रवृत्ति?
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय पीएम यासावी योजना के तहत मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करता है। छात्रवृत्ति ओबीसी, खानाबदोश और अर्ध-घुमंतू जनजातियों, डीएनटी परिवार से आने वाले बच्चों को दिया जाता है। 9वीं कक्षा और 11वीं कक्षा के छात्रों को दो अलग-अलग स्तरों पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

ऑफिसियल नोटिफिकेशन पढ़े :- click here 


Spread the love
To top
WhatsApp Group Join Now